Home » बीकानेर में 229 सड़कों का निर्माण: 18 करोड़ रुपए की योजना
Bikaner India Rajasthan

बीकानेर में 229 सड़कों का निर्माण: 18 करोड़ रुपए की योजना


बीकानेर शहर में सड़क निर्माण के लिए आखिरकार स्वायत्त शासन विभाग ने मंजूरी दी है। इस योजना के अंतर्गत, 18 करोड़ रुपए के बजट से पूर्व और पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों में कुल 229 सड़कें बनाई जाएंगी। बजट का समान वितरण किया गया है, प्रत्येक क्षेत्र को 9-9 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

तीन महीने पहले, पीडब्ल्यूडी विभाग ने इस प्रस्ताव को भेजा था, परंतु चुनाव के आस-पास जब मीडिया ने इस पर ध्यान दिलाया, स्वायत्त शासन विभाग ने तेजी से कार्रवाई की। कमीशन, कलेक्टर और पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता ने प्रस्ताव में सुधार किए और फिर से स्वायत्त शासन विभाग को भेज दिया।

पीडब्ल्यूडी विभाग ने पहले ही अनुमान लगाया था कि चुनाव से पहले उन्हें मंजूरी मिलेगी, और इसलिए उन्होंने टेंडर प्रक्रिया की पूरी तैयारी की थी। विभाग ने 12 अलग-अलग पैकेज तैयार किए, और प्रत्येक पैकेज में करीब 20 सड़कें शामिल की गईं।

निगम को इस वर्ष सड़क निर्माण के लिए यूआईटी-पीडब्ल्यूडी से ज्यादा बजट मिला है। नगर विकास न्यास और पीडब्ल्यूडी की तुलना में निगम को अधिक धनराशि मिली है।

वहां की सड़कों की विशेषताएं को ध्यान में रखते हुए, पूर्व और पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में सड़कों की संख्या और चौड़ाई का अंशांकन किया गया है। इस आधार पर, उचित मापदंडों के साथ सड़कों का निर्माण होगा।

इस प्रक्रिया में जो भी अनुसंधान होता है, वह सार्वजनिक रूप से की जाती है, और नागरिकों से प्रतिक्रिया ली जाती है। इससे उन्हें भी लगता है कि वे प्रक्रिया में शामिल हैं। यह तरीका समाज में सकारात्मक प्रतिक्रिया पैदा करता है और नागरिकों का यकीन बढ़ाता है।