Home » दहेज के लालच में नौरंगी की बेदर्दी से हत्या
Bikaner India Rajasthan

दहेज के लालच में नौरंगी की बेदर्दी से हत्या

नोखा के रासीसर गांव में एक दुःखद घटना घटी। एक विवाहित महिला की मौत की खबर आई, और मृतका के पिता ने ससुराल पक्ष पर दहेज के चलते हत्या का आरोप लगाया।

शिवपाल बिश्नोई, बीकानेर का निवासी, ने यह दावा किया कि उसकी बेटी नौरंगी की शादी 1 अप्रैल 2017 को अनिल कुमार बिश्नोई से हुई थी। उसने अपनी सामर्थ्यानुसार दहेज भी दिया था। हालांकि, शादी के बाद ही उसकी बेटी के ससुराल वाले, जैसे उसका पति, सास, ससुर, जेठ, जेठानी आदि ने उसे दहेज की मांग को लेकर परेशान किया। वे उसे शारीरिक और मानसिक तौर पर यातना देते थे।

जब नौरंगी अपने माता-पिता के घर आती, वह इस परेशानी को उन्हें बताती। उसके पिता ने हर बार उसे समझाया और सोचा कि समय के साथ सब ठीक हो जाएगा। लेकिन ससुराल की तरफ से परेशानी में कोई कमी नहीं आई।

26 सितंबर, 2023 को नौरंगी ने अपने पिता से कहा कि वह ससुराल वापस नहीं जाना चाहती, क्योंकि वहां पर उसकी जान को खतरा है। फिर भी उसके पिता ने उसे ससुराल भेज दिया। और फिर एक रविवार को उसके पति अनिल ने फोन किया और कहा कि उन्होंने नौरंगी को मार दिया है।

जब शिवपाल अस्पताल पहुंचे, तो उन्होंने देखा कि उसकी बेटी की गर्दन पर गला दबाने के निशान थे। इस तरह, शिवपाल का मानना है कि उसकी बेटी की दहेज की मांग को लेकर ससुराल वालों द्वारा हत्या की गई है।

इस घटना ने एक बार फिर समाज में दहेज प्रथा की बुराई को उजागर किया। ऐसी घटनाएं हमें यह समझाती हैं कि इस प्रथा को समाज से पूरी तरह से समाप्त करने की जरूरत है।