Home » RSS मुख्य नेता मोहन भगवत की सीख: ‘भारत’ का उपयोग ‘इंडिया’ की जगह करें
India

RSS मुख्य नेता मोहन भगवत की सीख: ‘भारत’ का उपयोग ‘इंडिया’ की जगह करें

मोहन भगवत, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नेता, लोगों से कह रहे हैं कि “इंडिया” का उपयोग छोड़कर “भारत” का उपयोग करें।

भगवत का संदेश उनके गुवाहाटी में हुए तीन दिनों के दौरे के दौरान दिया गया, जो शुक्रवार को शुरू हुआ। शहर में एक जनसभा को संबोधित करते समय, उन्होंने कहा, हमें ‘इंडिया’ का उपयोग बंद करना है और ‘भारत’ का समर्थन करना है। ‘इंडिया’ का कभी-कभी अंग्रेजी बोलने वालों के लिए किया जाता है, हमें इस अभ्यास से अपने आप को दूर करना होगा।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया, विश्वभर में अलग-अलग नामों का समान अर्थ रहता है। उदाहरण के लिए, ‘गोपाल’ नाम को अंग्रेजी में कहते समय उसका अर्थ नहीं बदलता। इसी तरह, हमारे कई शहरों ने अपने नामों को युगों तक बरकरार रखा है।

भगवत ने कहा, दुनियाभर में ‘भारत’ का नाम ‘भारत’ ही रहता है, चाहे आप कहें या लिखें। अगर कोई समझ नहीं पाता है, तो इसके लिए चिंता करने की कोई बात नहीं है। यह उस व्यक्ति की जरूरत है जो समझने का प्रयास करेगा, और हमें उनको समझाने की कोई जरूरत नहीं है। हम स्वायत्तता और स्वतंत्रता के धनी हैं।

उन्होंने यह भी कहा, हम कई भाषाओं में माहिर हो सकते हैं, लेकिन हमें अपनी मातृभाषा को कभी भी भूलने की अनुमति नहीं होनी चाहिए। हमारे परिवारों में, बच्चों को हिंदी या असमिया में गिनने का ज्ञान होना चाहिए।