Home » राजस्थान अकादमी: 10 प्रमुख कलाकारों को वार्षिक कला पुरस्कार
India Jaipur Rajasthan

राजस्थान अकादमी: 10 प्रमुख कलाकारों को वार्षिक कला पुरस्कार

राजस्थान ललित कला अकादमी ने अपनी 64वीं वार्षिक कला प्रदर्शनी और पुरस्कार समारोह की घोषणा की। इस महत्वपूर्ण घड़ी में, राज्य के 10 विशेषता पूर्ण कलाकारों को उनकी अद्वितीय और प्रेरणादायक कला कार्यों के लिए मान्यता दी गई। इस प्रशंसा की सूची में डॉ. अमिता राज गोयल, दिशांक शर्मा, महेश कुमार कुमावत, शिखा, सोम्य यादव, नकुल गोदारा, अमर प्रजापत, प्रभु लाल गमेती, उदित अग्निहोत्री और दीपिका रावजानी शामिल हैं।

राज्यभर से 169 कलाकारों ने अकादमी को अपने कला कार्य प्रस्तुत किए, जिसमें कुल 505 चित्र और मूर्तियाँ शामिल थीं। इन विशाल संख्या में प्रस्तुत कला कार्यों में से, निर्णायक मण्डल ने 64 कलाकारों की 78 विशेषता पूर्ण कला कार्यों को प्रदर्शनी में प्रस्तुत करने के लिए चुना।

इस उत्सव का उद्घाटन होते ही, इन 10 प्रमुख कलाकारों को उनके योगदान के लिए पच्चीस-पच्चीस हजार रुपए के नकद पुरस्कार, प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह से नवाजा जाएगा।

निर्णायक मण्डल का गठन भी विशेष रूप से किया गया था। इसमें जयपुर के प्रमुख कला विद भवानी शंकर शर्मा, मुंबई के दिलीप शर्मा और दिल्ली के अभिजीत पाठक शामिल थे। इन विशेषज्ञों ने मिलकर चुनावी प्रक्रिया में भाग लिया और यह सुनिश्चित किया कि सबसे उत्कृष्ट और प्रेरणादायक कला कार्यों को मान्यता और मंच मिले।

इस समारोह में शामिल होने वाले कला कार्य, कलाकार और उनकी रचनाओं की प्रशंसा का परिणाम है कि राजस्थान में कला और सांस्कृतिक परंपरा की महत्वपूर्णता को पहचाना जाता है, और यह समाज में उसके विकास और समृद्धि के लिए अभिनव योगदान करती है। इस प्रकार, अकादमी ने एक और अद्वितीय और यादगार अवसर प्रदान किया, जिसमें राज्य के कला के प्रतीक और उनके योगदान को मान्यता दी गई।