Home » राजस्थानी अकादमी: 2023-24 के पुरस्कार और सम्मानों की घोषणा
Bikaner India Rajasthan

राजस्थानी अकादमी: 2023-24 के पुरस्कार और सम्मानों की घोषणा

राजस्थानी भाषा, साहित्य और संस्कृति अकादमी के अध्यक्ष, शिवराज छंगाणी ने 2023-24 के अकादमी पुरस्कार और सम्मानों की घोषणा की। महाकवि पृथ्वीराज राठौड़ सम्मान मालचंद तिवाड़ी और पूनमचंद बिश्नोई सम्मान श्याम महर्षि को दिए जाएंगे।

विभिन्न पुस्तको पर आधारित अकादमी पुरस्कार डॉ. मनमोहन सिंह यादव, महेन्द्र मोदी, मईनुद्दीन कोहरी, डॉ. रेणुका व्यास और राजस्थानी पत्रिका ‘हथाई’ को प्रदान किये जाएंगे।

युवा और महिला लेखकों को भी सम्मानित किया गया है। प्रेमजी प्रेम युवा लेखन पुरस्कार महेन्द्र सिंह सिसोदिया, राजस्थानी महिला लेखन पुरस्कार निर्मला राठौड़ और अन्य अनुवाद और बाल साहित्य पुरस्कार भी विभिन्न प्रतिभाओं को दिए गए हैं।

विद्यालय स्तर पर भी पुरस्कार प्रदान किये गए हैं। भत्तमाल जोशी महाविद्यालय पुरस्कार का प्रथम स्थान आयुष अग्रवाल और द्वितीय स्थान मानसी शर्मा को मिला।

अकादमी ने भाषा, साहित्य, संस्कृति और प्रवासी साहित्यकारों के लिए भी सम्मान प्रदान किये। प्रो. कल्याण सिंह शेखावत, डॉ. तेज सिंह जोधा, डॉ. माधव हाड़ा, डॉ. भूपतिराम साकरिया और केसराराम इनमें शामिल हैं।

अध्यक्ष छंगाणी ने आगीवाण सम्मान की भी घोषणा की, जिसमें विभिन्न प्रतिभाशाली व्यक्तियों को सम्मानित किया गया है। यह सम्मान राजस्थानी भाषा, साहित्य और संस्कृति के प्रसार में योगदान के लिए दिए जाएंगे।

शिवराज छंगाणी ने कहा, “हमें गर्व है कि हम इन प्रतिभाशाली व्यक्तियों को सम्मानित कर रहे हैं। उनका योगदान राजस्थानी साहित्य में अमूल्य है।” वह इस अवसर पर राजस्थानी साहित्य, भाषा और संस्कृति के प्रसार में उनके योगदान की प्रशंसा करते रहे।