Home » 2023 एशियन गेम्स: भारत की प्रतिस्पर्धा, उम्मीदें और उत्साह
India Sports

2023 एशियन गेम्स: भारत की प्रतिस्पर्धा, उम्मीदें और उत्साह

चीन के हांगझोउ में 19वें एशियन गेम्स की धूम से शुरुआत हुई है। ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन 23 सितंबर को भारतीय समयानुसार शाम 5:30 बजे से हुआ, जिसमें मेंस हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और महिला बॉक्सर लवलीन बोरगोहेन ने भारतीय दल का नेतृत्व किया।

हालांकि गेम्स की आधिकारिक शुरुआत 23 सितंबर को हुई, लेकिन कुछ प्रतिस्पर्धाओं के क्वालिफिकेशन मुकाबले पहले ही 19 सितंबर से शुरू हो गए थे। इस बार, भारत से 655 खिलाड़ी विभिन्न 40 खेल शाखाओं में प्रतिस्पर्धा में भाग लेंगे। यह गेम्स 45 देशों के खिलाड़ीयों के बीच 481 प्रतिस्पर्धाओं में होगा।

क्रिकेट के शौकीनों के लिए एक खास बात यह है कि भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेट टीम पहली बार एशियन गेम्स में शामिल हो रही है। इसके अलावा, ट्रैक एंड फील्ड में सबसे अधिक प्रतिनिधित्व भारत का है, जहां 68 एथलीट्स प्रतिस्पर्धा में भाग लेंगे। नीरज चोपड़ा, जो जेवलिन थ्रो के ओलिंपिक चैम्पियन हैं और 25 साल के हैं, भारत की तरफ से सबसे बड़ी उम्मीद है। उन्होंने पिछले एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीता था और 4 अक्टूबर को मैदान में उतरकर उसी प्रदर्शन की आशा कर रहे हैं।

यदि हम इतिहास की बात करें, तो 1951 में पहली बार नई दिल्ली में एशियन गेम्स का आयोजन हुआ था। भारत ने सभी एशियाड में हिस्सा लिया है। 2018 में इंडोनेशिया के जकार्ता ने इसकी मेजबानी की थी। इस बार के गेम्स को मौलिक रूप से 2022 में होना चाहिए था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से यह 2023 में स्थानांतरित कर दिया गया।

सभी खेल प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर यह है कि एशियन गेम्स 2022 को सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देखा जा सकता है। सभी मुकाबले सुबह 6:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक होंगे।

इस सम्पूर्ण घटना में, भारतीय खिलाड़ियों से उम्मीद है कि वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे और देश का नाम रोशन करेंगे। चाहे वो कोई भी प्रतिस्पर्धा हो, भारतीय खिलाड़ियों की मेहनत और लड़ाई की आत्मा हमेशा हमें प्रेरित करती है।

आईए, हम सभी भारतीय खिलाड़ियों को अच्छी शुभकामनाएं दें और उन्हें हमारी अच्छी शुभकामनाएं दें। जय हिंद! जय भारत!