Home » 2022 में शिक्षा विभाग ने चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू
Bikaner India Rajasthan

2022 में शिक्षा विभाग ने चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू

शिक्षा विभाग ने 2022 में नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ की है, जिसमें लेवल 1 और लेवल 2 के चयनित अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है। लेवल 2 में अंग्रेजी विषय के 6737 चयनित अभ्यर्थियों का जिला आवंटन भी पूरा किया गया है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक, कानाराम ने 27 सितंबर को इन चयनित अभ्यर्थियों की जिला स्तर पर काउंसिलिंग के निर्देश जारी किए हैं।

15 सितंबर को अंग्रेजी विषय के अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित किया गया था, और अब वे 27 सितंबर को काउंसिलिंग के जरिए जिला स्तर पर रिक्त पदों पर नियुक्ति प्राप्त करेंगे। इस चयन प्रक्रिया में, 296 अभ्यर्थियों को बीकानेर जिला में नियुक्ति की गई है। 6737 चयनित अभ्यर्थियों में से 5885 अभ्यर्थी नॉन-टीएसपी और 852 टीएसपी क्षेत्र से हैं।

कर्मचारी चयन बोर्ड ने अब तक लेवल 2 के कुल आठ विषयों में से पांच विषयों के परिणाम घोषित किए हैं, जबकि शेष विषयों के परिणाम अभी जारी किए जाने की प्रतीक्षा है।

लेवल 1 की नियुक्ति काउंसिलिंग प्रक्रिया भी बुधवार से प्रारंभ हो चुकी है। पहले दिन काउंसिलिंग के लिए 243 अभ्यर्थियों को बुलाया गया, जिसमें से एक अभ्यर्थी अनुपस्थित रहा और शेष 242 अभ्यर्थियों को प्राथमिकता आधार पर स्कूलों में पद आवंटित किया गया। अगले दिन, वरीयता क्रमांक 244 से 500 तक की काउंसिलिंग होने वाली है।

कानाराम, प्रारंभिक शिक्षा के निदेशक ने बताया कि अंग्रेजी विषय के 6737 अभ्यर्थियों का जिला आवंटन पूरा हो चुका है। उन्होंने जानकारी दी कि 27 सितंबर को इन अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी और उन्हें विभिन्न स्कूलों में पद आवंटित किए जाएंगे। उर्दू विषय के अभ्यर्थियों का जिला आवंटन भी शीघ्र होगा, जिसकी प्रक्रिया चल रही है।

इस प्रकार, शिक्षा विभाग ने चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए सख्ती से प्रक्रिया में जुट जाने की घोषणा की है, ताकि प्राथमिक और उच्च शिक्षा में गुणवत्ता की प्रतिष्ठा को बनाए रख सकें।