Home » नागपुर में जलप्रलय; भारत में 18 राज्यों में बारिश की चेतावनी
India

नागपुर में जलप्रलय; भारत में 18 राज्यों में बारिश की चेतावनी

नागपुर में लगातार बारिश के चलते आपातकालीन स्थितियां पैदा हो गई हैं। गत गुरुवार से जारी इस मौसमी दौर की चरम स्थिति में शनिवार को मात्र 4 घंटे में 100 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, जिससे अंबाझरी झील का पानी उफान पर आ गया। इस प्रकार की अधिक बारिश के परिणामस्वरूप नागपुर के कई इलाकों में जलप्रलय जैसी स्थितियां उत्पन्न हो गई हैं।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने समय-समय पर जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय आपातकाल प्रतिक्रिया बल (NDRF) और राज्य आपातकाल प्रतिक्रिया बल (SDRF) की टीमें जोखिम में पड़े लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रही हैं। अब तक, इन टीमों ने 140 लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया है। साथ ही, सेना की दो यूनिट्स भी शहर में राहत और बचाव कार्य में सहायक बनने को आ रही हैं।

इसी समय, भारतीय मौसम विभाग ने 18 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिसमें मध्यप्रदेश और राजस्थान समेत अन्य राज्य शामिल हैं। बिहार के चार जिलों में तो ‘रेड अलर्ट’ जारी है, जबकि सात जिलों में ‘येलो अलर्ट’ जारी है। फिर भी, बारिश ने अधिक तापमान से पीड़ित लोगों को ठंडक पहुंचाई है।

वाहनियों के आंकड़ों के अनुसार, बिहार में इस समय तक होने वाली बारिश में 28% की कमी दर्ज है। जहां 22 सितंबर तक 938.6 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, वहां सिर्फ 671.4 मिमी बारिश ही हुई है। अब, 24 सितंबर के बाद मौसम में फिर से बदलाव की उम्मीद है।

दूसरी ओर, मध्यप्रदेश और दिल्ली में मानसून ने अपनी सामान्य सीमा पार कर ली है। मध्यप्रदेश में 1 सितंबर से 22 सितंबर तक की औसत बारिश 923 मिमी थी, जबकि वहां 927.5 मिमी बारिश हो चुकी है। दिल्ली में भी बारिश की सामान्य सीमा 531.3 मिमी थी, जो 22 सितंबर तक 532.3 मिमी पार कर चुकी है।

आखिर में, मौसम विभाग ने उन राज्यों की सूची जारी की है जहां अगले कुछ दिनों में तेज बारिश हो सकती है, जिसमें राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार और कई पूर्वी और उत्तर-पूर्वी राज्य शामिल हैं।