Home » गार्गी पुरस्कार: 63,275 पात्र बालिकाओं में कम ऑनलाइन पंजीकरण
Bikaner India Rajasthan

गार्गी पुरस्कार: 63,275 पात्र बालिकाओं में कम ऑनलाइन पंजीकरण

शिक्षा सत्र 2023-24 में 12वीं कक्षा में पढ़ रही 63,275 बालिकाओं को गार्गी पुरस्कार की द्वितीय किस्त दी जानी है, जिसमें 3,000 रुपए प्रति छात्रा होते हैं। लेकिन आकर्षणकारी इस योजना के बावजूद, इन छात्राओं की संख्या में सिर्फ 47% ने अब तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस असमर्थ उत्तराधिकार में संगठन प्रधानों और जिला शिक्षा अधिकारियों को उन छात्राओं को प्रेरित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जो अब तक इस सुविधा का लाभ नहीं उठा रही हैं।

इस मुद्दे की गंभीरता को समझते हुए, जिला शिक्षा अधिकारियों से इस विषय में सूचना प्राप्त करने और सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि प्रत्येक पात्र छात्रा ऑनलाइन आवेदन से वंचित नहीं हो। वास्तव में, 10वीं कक्षा में 75% या अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं के लिए इस पुरस्कार की स्थापना की गई थी, जो अब 12वीं में पढ़ रही हैं।

जयपुर जिला, जहाँ सबसे अधिक 9,792 पात्र छात्राएं हैं, वहां भी सिर्फ 38% बालिकाएं इस योजना का लाभ उठा रही हैं। जबकि जैसलमेर में पात्र छात्राओं की संख्या सबसे कम है, वहाँ पर भी प्रतिस्पर्धा उत्साहित की जा रही है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए कुछ मुख्य डॉक्यूमेंट्स जैसे कि जनाधार नंबर, जनाधार मेंबर आईडी, 10वीं कक्षा का रोल नंबर और वर्तमान स्कूल का एसआर नंबर जरूरी हैं।

इसके अलावा, बीकानेर जिला, जहाँ 2,459 छात्राएं पात्र हैं, वहाँ सिर्फ 1,156 छात्राओं ने अब तक आवेदन किया है, जबकि शेष 1,303 छात्राएं अब तक इसे अनदेखा कर रही हैं।

इस प्रकार, बावजूद उचित प्रोत्साहन और सुविधाओं के, पात्र छात्राओं में यह योजना उत्तराधिकारी तरीके से स्वीकार नहीं हो रही है, और अधिक प्रेरणा और जागरूकता की जरूरत है।