Home » लैंड फॉर जॉब्स: लालू परिवार को जमानत, CBI की चुनौती
India

लैंड फॉर जॉब्स: लालू परिवार को जमानत, CBI की चुनौती

लैंड फॉर जॉब्स मामले में लालू परिवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट से जमानत मिली है। लालू यादव, तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी को 50 हजार के मुचलके पर जमानत मिली जबकि 16 अक्टूबर को इस मामले की सुनवाई होगी।

सीबीआई ने जमानत के खिलाफ आपत्ति प्रस्तुत की, यह कहते हुए कि आरोपियों के पद से उनके केस को प्रभावित करने की संभावना हो सकती है। हालांकि, कोर्ट ने इस आपत्ति को खारिज किया। तेजस्वी यादव ने कहा कि सरकार उन पर बेवजह आरोप लगा रही है, और वह इससे नहीं डरते।

22 सितंबर को सीबीआई ने 17 आरोपियों, जिसमें लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव शामिल थे, के खिलाफ समन जारी किया था। तेजस्वी के खिलाफ चार्जशीट भी मंजूर की गई है।

लैंड फॉर जॉब्स मामला पूराने केस से अलग है। पिछले मामले में लालू यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती पहले ही जमानत पर थे। नए केस में तेजस्वी, लालू और राबड़ी को फिर से आरोपी माना गया है। सीबीआई ने 3 जुलाई को तेजस्वी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।

यह भी महत्वपूर्ण है कि जब लालू यादव रेल मंत्री थे, तब ही यह मामला सामने आया। इसलिए, रेलवे के अधिकारियों के खिलाफ केस चलाने के लिए गृह मंत्रालय से अनुमति ली गई थी। तीन रेलवे अधिकारियों – मनदीप कपूर, मनोज पांडे, डॉ. पीएल बंकर के खिलाफ भी केस चलाने की अनुमति मिली है।

लालू परिवार के आरोपों का जवाब देते हुए तेजस्वी ने कहा कि उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता और यह सभी मामले बेमानी हैं। वहीं, सुशील मोदी ने जताया कि इस मामले में कोई भी बच नहीं पाएगा।