Home » मोदी की गुजरात यात्रा: महिला समर्थन और शिक्षा नवाचार
India Politics

मोदी की गुजरात यात्रा: महिला समर्थन और शिक्षा नवाचार

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दौरे पर हैं, जिसका शुभारंभ मंगलवार को अहमदाबाद से होगा। उनका यह दौरा खासकर शिक्षा और महिला समर्थन के प्रोत्साहन के लिए है। अहमदाबाद में वह महिला नेताओं और भाजपा कार्यकर्ताओं की एक विशेष सभा को संबोधित करेंगे, जिसमें करीब 2 हजार महिलाएं शामिल होंगी। हाल ही में 33% महिला आरक्षण प्रदान करने वाले विधेयक के पारित होने पर प्रधानमंत्री की पहल की प्रशंसा और उसके प्रति आभार व्यक्त किया जाएगा।

बोडेली, जो छोटा उदेपुर जिले में स्थित एक आदिवासी प्रधान क्षेत्र है, वहां प्रधानमंत्री 5206 करोड़ रुपए की शिक्षा संबंधित परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्त, वह गांधीनगर की वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की 20वीं वर्षगांठ में भी उपस्थित रहेंगे। इस दौरान, उन्होंने शिक्षा संबंधित कई योजनाओं की घोषणा की, जैसे कि स्वामी विवेकानंद ज्ञान शक्ति विद्यालय और मुख्यमंत्री ज्ञान सेतु मेरिट छात्रवृत्ति।

गुजरात के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा सचिव विनोद राव ने प्रधानमंत्री की इस यात्रा के महत्व को और भी बढ़ाते हुए, बोडेली में 4500 करोड़ रुपए की शिक्षा परियोजनाओं का उल्लेख किया। इसमें नई कक्षाएं, स्मार्ट कक्षाएं और कंप्यूटर प्रयोगशालाएं शामिल हैं। उन्होंने ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस परियोजना’ का भी जिक्र किया, जिसके अंतर्गत आने वाले पांच सालों में 10 हजार करोड़ रुपए के आवंटन से 41 हजार से अधिक सरकारी और अनुदान प्राप्त स्कूलों को सुधार करने का प्रयास है। इस योजना के तहत, 50 हजार नई कक्षाएं, 1.5 लाख स्मार्ट कक्षाएं और 20 हजार कंप्यूटर लैब्स का निर्माण होगा। इस प्रक्रिया के माध्यम से, अगले पांच सालों में करीब एक करोड़ छात्र सीधे प्रभावित होंगे और उन्हें इसका लाभ प्राप्त होगा।

इस तरह, प्रधानमंत्री की गुजरात यात्रा महिला समर्थन, शिक्षा नवाचार और विकास की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति के लिए एक बड़ा कदम है।