Home » नोखा महाविद्यालय: विधानसभा चुनाव की ओर युवा जागरूकता प्रशिक्षण
Bikaner India Rajasthan

नोखा महाविद्यालय: विधानसभा चुनाव की ओर युवा जागरूकता प्रशिक्षण

नोखा के मांगीलाल बागड़ी राजकीय महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता की एक महत्वपूर्ण पहल की गई है। विधानसभा चुनाव 2023 के प्रेक्ष्य में, महाविद्यालय ने अपने विद्यार्थियों के लिए एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

महाविद्यालय के प्राचार्य, प्रो. दिग्विजय सिंह ने जानकारी दी कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों को ईवीएम तकनीक और विधानसभा चुनाव 2023 के मतदाता पंजीकरण संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्रदान की गईं।

इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम में स्वीप के प्रभारी रामकिसन चौधरी और महेश गोदारा ने सहभागिता ली। उन्होंने विद्यार्थियों को ईवीएम की विस्तृत जानकारी प्रदान की। इसके अलावा, प्रशिक्षक रामलाल सियाग और रेवंतराम खाती ने वीवीपीएटी के उपयोग संबंधित प्रक्रिया के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया।

महाविद्यालय के सभी संकाय सदस्यों और विद्यार्थियों का सक्रिय योगदान रहा जिससे यह कार्यक्रम एक सफलता प्राप्त हुई। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य था कि आने वाले चुनाव में विद्यार्थियों का सक्रिय सहभागिता हो और वे जागरूकता से अपना मतदान कर सकें।

अंततः, इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को सशक्त बनाना और उन्हें चुनावी प्रक्रिया में सहभागिता के लिए प्रेरित करना था। इस प्रकार, नोखा के महाविद्यालय ने चुनावी जागरूकता और युवा सक्रियता की एक सही दिशा में कदम बढ़ाया।