Home » शिक्षक भर्ती: महात्मा गांधी स्कूलों की पोस्टिंग पर संकट?
Bikaner India Rajasthan

शिक्षक भर्ती: महात्मा गांधी स्कूलों की पोस्टिंग पर संकट?

इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त शिक्षक पदों की भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने 10 अगस्त को महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल चयन परीक्षा – 2023 का संचालन किया। इसमें 32 हजार शिक्षकों ने भाग लिया, जिसमें 15 हजार उत्तीर्ण हुए। इनके पोस्टिंग का निर्णय अभी तक नहीं हुआ है।

महेंद्र पांडे, महामंत्री के अनुसार, उत्तीर्ण हुए शिक्षकों को तुरंत पोस्टिंग मिलनी चाहिए। वहीं, बीकानेर राज्य के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में उत्तीर्ण हुए शिक्षकों की पोस्टिंग से पहले अन्य चयनित अभ्यर्थियों की काउं​िसलिंग होगी। इसके लिए 19 हजार शिक्षकों की काउं​िसलिंग की तैयारी शुरू हो चुकी है और जिला परिषद ने 20 से 22 सितंबर तक काउं​िसलिंग करने का निर्णय लिया है।

दरअसल, शिक्षा विभाग ने पहले से ही रिक्त पदों को भरने के लिए नव चयनित शिक्षकों को पोस्टिंग देने का निर्णय लिया है। यह निर्णय 6(3) के तहत आया है, जिससे 12वीं और स्नातक पास अभ्यर्थियों को भी महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पोस्टिंग दी जा सकती है।

इस प्रक्रिया में, नव चयनित अभ्यर्थियों की पहले काउं​िसलिंग होगी और फिर रिक्त पदों पर परीक्षा में उत्तीर्ण हुए शिक्षकों की पोस्टिंग होगी। शिक्षक भर्ती 2022 लेवल वन के चयनित अभ्यर्थियों की काउं​िसलिंग 20 सितंबर से होगी और उनकी वरीयता व रिक्त पदों की सूची 19 सितंबर को घोषित की जाएगी, जैसा कि सुरेन्द्रसिंह भाटी, डीईओ, प्रारंभिक ने बताया।

इस प्रक्रिया से स्पष्ट है कि शिक्षा विभाग चाहता है कि सभी रिक्त पदों को त्वरित रूप से भरा जाए और उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों को उनकी सही योग्यता अनुसार पोस्टिंग दी जाए।