Home » मोमासर गांव: जिले की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा का उद्घाटन
Bikaner India Rajasthan

मोमासर गांव: जिले की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा का उद्घाटन

मोमासर गांव जिले के गणेश धोरा धाम में जिले की सबसे ऊंची खड़ी गणेश मूर्ति का निर्माण सम्पन्न हुआ है। यह मूर्ति नाथजी महाराज के आश्रम में स्थित है और उसकी ऊंचाई 51 फीट है। जबकि जब उसकी फाउंडेशन को शामिल किया जाए तो यह 55 फीट से अधिक हो जाती है।

इस विशाल मूर्ति के साथ एक 5 फीट की मूषक प्रतिमा भी तैयार की गई है। गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर, इस मूर्ति का उद्घाटन मंगलवार को सुबह 11:15 बजे होगा। इस महत्वपूर्ण घड़ी में उद्घाटन की मुख्य जिम्मेदारी मोमासर गांव की स्वीकृति प्राप्त बेटी और आश्रम के महंत योगी बिहारीनाथ की मां, तीजां देवी भाकर को सौंपी गई है।

उद्घाटन से पहले, गणेश चतुर्थी की सुबह 9 बजे, 9 कुंडीय महायज्ञ का आयोजन होगा, जिसके पूरा होने पर मूर्ति का लोकर्पण किया जाएगा। उसी दिन शाम को, संतों का प्रवचन भी होगा, जिसमें रतनगढ़ तहसील के बछरारा गांव के महंत 103 साल के साधुनाथ महाराज, रतनगढ़ के गुसाईंसर गांव के महंत प्रतीज्ञानाथजी महाराज और नोखा तहसील के बेरासर गांव के महंत देवनाथ महाराज भी शामिल होंगे।

वहीं, श्रीडूंगरगढ़ कस्बे में गणेश चतुर्थी की तैयारियां भी चरम पर हैं। कस्बे में मुख्य रूप से तीन गणेश मंदिर हैं, जिनमें सबसे प्राचीन गणेश मंदिर बिग्गा बास में है। पंडित हेमराज पालीवाल, जो इस मंदिर में सेवा करते हैं, ने जानकारी दी कि उनका परिवार इस मंदिर में चौथी पीढ़ी से सेवा कर रहा है और यह मंदिर करीब 80 वर्षों से स्थित है।

इस प्रकार, मोमासर और श्रीडूंगरगढ़ में गणेश चतुर्थी की उत्सव की तैयारियां पूरी तरह से जोरों पर हैं। गणेश जी की इस विशेष प्रतिमा का उद्घाटन एक महत्वपूर्ण और यादगार अवसर बनेगा।