Home » मतदान केंद्रों की समीक्षा: निर्वाचन अधिकारी कलाल का अवलोकन
Bikaner India Rajasthan

मतदान केंद्रों की समीक्षा: निर्वाचन अधिकारी कलाल का अवलोकन

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने हाल ही में श्रीडूंगरगढ़ और नोखा विधानसभा क्षेत्र के अनेक मतदान केंद्रों का अवलोकन किया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण किया कि सभी नए जोड़े गए और हटाए गए नामों पर ठोस और सटीक समीक्षा हुई है।

अधिकारी ने विभिन्न स्थलों पर जाकर सुनिश्चित किया कि मतदान केंद्रों में सभी आवश्यक सुविधाएं मौजूद हैं, जैसे कि पानी, बिजली और छाया। वह चाहते थे कि मतदान में भाग लेने वाले वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग व्यक्ति को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

गजरुपदेसर में, जिला निर्वाचन अधिकारी ने आम जनता से संपर्क साधा और मतदाता सूची में हुए परिवर्तनों को सत्यापित किया। उन्होंने लोगों से मतदान में शामिल होने और अपना मौलिक अधिकार प्रयोग करने की प्रोत्साहना दी।

देशनोक क्षेत्र में भी उन्होंने मतदान केंद्रों की स्थिति का मूल्यांकन किया और सुनिश्चित किया कि सभी जरूरी व्यवस्थाएं स्थान पर हैं। उन्होंने जनता को मतदान जागरूकता कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

संपूर्ण निरीक्षण के दौरान उनके साथ कई सरकारी अधिकारी उपस्थित थे, जो इस प्रक्रिया में सहायक थे। इस प्रकार, जिला निर्वाचन अधिकारी का मुख्य ध्यान यह सुनिश्चित करना था कि मतदान प्रक्रिया स्वच्छ, संविधानिक और सहज हो, और प्रत्येक मतदाता को उसका हक बिना किसी अवरोध के मिले।